Khasra Number Se Zameen Ka Naksha कैसे देखें ?

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा (khasra Number Se Zameen Ka Naksha) कैसे देखें और डाउनलोड करें ? : किसी भी खेत, प्लॉट या किसी भी तरह की ज़मीन का नक्शा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। किसी भी जमीन का नक्शा हमे बताता है कि वह जमीन कहाँ, कितने क्षेत्र मे फैली हुई है या य़ह किस आकार की है। किसी भी तरह के निर्माण मे यह बहुत उपयोगी साबित होता है, क्यूंकि इसी से हमारा काम काफी सरलता और जल्दी हो जाता है। इस आधुनिक युग मे जहां सभी चीज़े ऑनलाइन होती नजर आ रही हैं, तो इन उपयोगी चीजों को और आसन बनाने मे हम पिछे कैसे रह सकते हैं इसीलिए आज कल घर बैठे हम केवल अपना खसरा नंबर डाल कर अपनी भूमि से सम्बंधित सारी जानकारियां मिनटों में पा सकते हैं। इससे पहले हमे अपनी जमीन का नक्शा निकलवाने के लिए कोर्ट तक के चक्कर काटने पड़ जाते थे ,वहाँ तरह-तरह के दस्तावेजों की पूर्ति करो उसके बाद कहीं आपके जमीन का नक्शा आपको मिल पाता है।

khasra number se zameen ka naksha

पर आधुनिकता के क्षेत्र मे कोई वर्ग पीछे नहीं रहना चाहता अब Digital India के नियमो के अनुसार बहुत सी ऐसी सरकारी सुविधायें आ चुकी है जिसकी मदद से हम बिना राजस्व विभाग(Revenue Department) मे जाये हम जमीन से जुड़े सभी काग़ज अपने फोन पर ही प्राप्त कर सकते हैं। हालंकि य़ह सभी सुविधाएं राजस्व विभाग द्वारा ही जारी की गई हैं। ऑनलाइन तरीके से नक्शे उपलब्ध कराने के लिए जितने भी राज्य है सभी ने अपनी अलग – अलग अधिकारिक (official) websites, portal बनाए हुए हैं।इन वेब पोर्टलस पर केवल अपना खसरा नंबर डाल कर आप और वेब साइट्स की नियम शर्तों को मानते हुए जमीन का भू – नक्शा download कर सकते हैं । केवल अपनी कुछ जानकारियाँ इसमे डाल कर हम अपनी जमीन से जुड़ी सभी जानकारियाँ जान सकते हैं। अगर उसमे हमे कोई समस्या दिखाई पड़ती है तो भी उसके निवारण के लिए सरल से सरल उपाय भी मिल सकते हैं।

अपना खाता खसरा नंबर online कैसे निकालें?

हमे ऊपर मालूम हो चुका है कि खसरा नंबर क्या होता है एवं उसकी मदद से हम कैसे भू-नक्शा प्राप्त कर सकते हैं। अब हम जानेंगे यदि किसी व्यक्ति के पास खसरा नंबर ही ना हो तो वह अपने जमीन से जुड़ी जानकरी कैसे प्राप्त करेंगे?

सरल शब्दों मे हम आपको बता देते है राजस्व विभाग कार्यालय मे कुछ अधिकारी होते है जो आपकी इस समस्या का समाधान कर देंगे परंतु इसके लिए आपको कार्यालय जाना होगा।आपको नेट पर ऐसी वेबसाइट हैं जो आपके नाम से ही और जगह का चुनाव करने पर केवल आपको आपका खसरा नंबर निकाल सकते हैं। खसरा नंबर निकाल कर आप बहुत ही सरलता से अपनी ज़मीन से जुड़ी सभी जानकारियाँ एवं उसका नक्शा निकाल या download कर सकते हैं।

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा (khasra Number Se Zameen Ka Naksha) चरण बद्ध (Step by step) तरीके से कैसे देखें?

1. सबसे पहले अपने राज्य की भू-नक्शा वेबसाइट पर जाएँ।

2. आपना जिला, तहसील, गाँव का नाम, ब्लॉक आदि सही से देखकर चुने।

3. वहाँ दिए गए विकल्पों पर अपना खसरा नंबर डाल कर एंटर करें।

4. नक्शा रिपोर्ट का विकल्प चुने।

5. अब आपका नक्शा तैयार है देखने के लिए।

6. यदि आपको इसके प्रिंट (कागज़ी तौर पर) आवश्यकता है तो आप डाउनलोड पर जा कर इसेडाउनलोड कर सकते हैं।

अब हम आपको विस्तार रूप से चरण बद्ध तरीके से नक्शा कैसे (khasra Number Se Zameen Ka Naksha) डाउनलोड करें बतायेंगे।

चरण-1 सबसे पहले आप अपने राज्य की भू-नक्शा वेब साइट पर जाये जैसे की :- bhunaksha.

delhi.nic.in ये वेब साइट केवल दिल्ली राज्य की जमीनों के लिए हैं। ऐसे ही सभी राज्यों की अलग- अलग वेब साइट्स होंगी जिनकी मदद से आप अपनी जमीन का नक्शा प्राप्त कर सकते है बिना कोई ज्यादा वक्त लगाए। आपको यदि आपके राज्य के भू-नक्शा वेबसाइट मिलने मे कोई परेशानी हो रही हो तो आप Google पर जाकर खोज सकते हैं वहाँ आपको बहुत ही आसानी से अपने राज्य की जानकारी मिल जायेगी।

चरण-2 अपने राज्य की भू – नक्शा साइट खुल जाने के बाद वहाँ दिखाई जाने वाली सभी डिटेल्स का चुनाव कर लें। सर्वप्रथम अपने जिले का नाम चुने उसके बाद तहसील का नाम, RI का नाम, हल्कास का नाम एवं अंत मे अपने गाँव का नाम चुनें।

चरण-3 आपके गाँव का नाम चुनने के तुरंत बाद ही आपके गाँव का नक्शा फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर की स्क्रीन पर उस स्थान का नक्शा खुल जाएगा। तभी ऊपर सर्च (search) बॉक्स मे अपना स्वयं का खसरा संख्या भर कर खोज करें, नहीं तो सीधे खुले हुए नक्शे मे अपनी जमीन का खसरा नंबर चुन लें य़ह दोनों तरीकों से आपको अपना भू-नक्शा उपलब्ध हो जाएगा।

चरण-4 अपने जमीन का खसरा नंबर डालने के बाद आपकी उस जमीन का प्लॉट जानकारी खुल जाएगी तुरंत ही जमीन के मालिक का क्या नाम है, जमीन कितने वर्ग की है, किस आकार की है य़ह सभी जानकारियां आपको स्क्रीन पर देखने को मिलेंगी।

चरण-5 अपनी जमीन का Map (नक्शा) देखने के लिए नकल का विकल्प को चुने, नकल का विकल्प चुनते ही आपके डाले गए खसरे नंबर का पूरा नक्शा आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। यहां से आप अपने जमीन की नकल देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण-6 यदि आपको नक्शे की नकल Pdf तरीके से चाहिए तो आप बायीं तरफ जा कर show report PDF का विकल्प चुन सकते हैं इस विकल्प को चुनते ही ज़मीन का नक्शा Pdf form मे डाउनलोड हो जाएगा।

● इस तरह से आप दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, असम आदि किसी भी राज्य की ज़मीन की जानकारी आसानी से बिना ज्यादा वक्त लगाए बिना किसी लंबी कतारों मे लगे बिना अपना काम आसानी से खत्म कर सकते हैं।

जमीन के नक्शे से संबंधित किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए सलाह लेने के लिए कहाँ संपर्क करना चाहिए और कैसे?

यदि आपने आपका नक्शा online देखा इन सभी चरणों का पालन करके गए और उसके बावजूद आप अपना भू-नक्शा देखने और डाउनलोड करने मे असफल रहें तो आपको राजस्व विभाग (Revenue Department) के कार्यालय मे संपर्क करने की जरूरत है। किसी भी जमीन से जुड़े मुद्दो की समस्या के हल के लिए हमे Revenue Department कार्यालय का ही सहारा लेना होगा। जितना जल्दी हो सकेगा वे आपकी समस्या का समाधान करेंगे और आपको चिंता मुक्त करने का पूरा प्रयास करेंगे।

निष्कर्ष :-

जमीन नक्शा निकालने (khasra number se zameen ka naksha) के लिए इस प्रकार की वेबसाइट हमारे काफी काम आतीं है।इसके द्वारा हम किसी भी क्षेत्र राज्य का भू Map निकाल कर देख सकते हैं। पर यहां समस्या ये है कि Revenue Department द्वारा दी गई इस सेवा इन वेबसाइट के बारे मे लोग बहुत ज्यादा जागरुक नहीं है लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है तो वह अपने काम को आसान कैसे बना पायेंगे कैसे वे इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगे। इस भू-नक्शा एप्लिकेशन के बारे मे हमे लोगों को ज्यादा जागरुक करने की जरूरत है।

Also Read :

Leave a Comment